Fat loss वर्कआउट | FAT BURN के लिए बेस्ट वर्कआउट

 


 

Fat loss जनसंख्या के बीच सबसे अधिक चिंतित समस्या में से एक है। इसलिए कसरत की दिशा में कदम बढ़ाने से पहले, आपको fat loss तंत्र के बारे में पता होना चाहिए और यह आपके health को कैसे प्रभावित कर सकता है। हमारे शरीर में वसा कोशिकाएं होती हैं जो मुख्य रूप से ऊर्जा को संग्रहीत करने के लिए मौजूद होती हैं और जब आप उच्च कैलोरी भोजन लेते हैं तो यह वसायुक्त कोशिकाओं की वृद्धि का कारण बनता है जिससे मोटापा बढ़ता है। जब 5min या उससे अधिक वर्कआउट करते  है तब फैटी एसिड जिसमें ऊर्जा होती है मांसपेशियों और शरीर के अन्य अंगों द्वारा ईंधन के उपयोग के लिए रक्त मे एनर्जी release करना शुरू कर देता है।

इसलिए जब आप नियमित आधारों पर कसरत शुरू करते हैं, तो शरीर ऊर्जा के रूप में फैटी एसिड का सेवन करना शुरू कर देता है और यह वसा का अधिक भंडारण करना बंद कर देता है।

यहाँ हम वसा हानि के लिए कुछ बेहतरीन कसरत प्रस्तुत कर रहे हैं

Also Read- BEGINNER के लिए ABS वर्कआउट |Best Abs Workout in Hindi

1. दौड़ना Running

यह वसा हानि के सर्वोत्तम व्यायामों में से एक है। यह सहनशक्ति, शक्ति में वृद्धि के लिए भी सबसे अच्छा है। पैर, हाथ और Core की मांसपेशियों को target करता है। आप आसानी से 1 किमी पैदल या धीमी गति से चलने में लगभग 100-110 कैलोरी जला सकते हैं।



2. साइकलिंग Cycling

दौड़ने के साथ साइकिल चलाना भी फायदेमंद है। यह Stamina बढ़ाने के साथ-साथ वसा को जलाता है, निचले शरीर को ताकत देता है और जांघ की चर्बी को कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है।



3.JUMPING ROPE (SKIPPING)

यह एक पूर्ण शारीरिक व्यायाम है। इसमें शरीर की अधिकांश मांसपेशियां शामिल होती हैं। 10 मिनट की स्किपिंग में आप आसानी से 100-110 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह आपके हृदय प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है, अंग में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है।



4. SWIMMING

यह लचीलेपन में सुधार के साथ-साथ फैट बर्न के लिए भी अच्छा है, हृदय रोग जोखिम कारक को कम करता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि 30 मिनट की तैराकी में लगभग 300 कैलोरी जल सकती हैं।


Also Read- Healthy Carbohydrate Food in Hindi

5.YOGA

योग तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है, लेकिन योगा को लम्बे समय और निरंतर करने से यह fat loss मे सहायक हो सकता है। यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, तनाव कम करें, सहनशक्ति बढ़ाएं, समन्वय, लचीलापन बढ़ाएं।


 

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms