Healthy Carbohydrates Food in Hindi

 


 

यह लेख आपको healthy कार्ब्स foods के बारे में जानने में मदद करेगा और किन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और क्यों यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है?।

Healthy Carbohydrates food की ओर कदम बढ़ाने से पहले, हमारे शरीर में कार्ब्स, उनकी भूमिका के बारे में ज्ञान होना चाहिए, कि यह क्यों आवश्यक है और कँहा से हमें पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स मिल सकते हैं। कार्ब्स वास्तव में sugar है जो हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और sugar, starch , और fibers के रूप में मौजूद होता है और यह अक्सर फल, अनाज, सब्जी और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। 

कार्ब शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं। शरीर में कार्ब्स की अनुपस्थिति में, यह ऊर्जा के लिए प्रोटीन और वसा का उपयोग करना शुरू कर देता है। जैसा कि हमने कहा कि फाइबर भी एक कार्ब्स है जो पाचन में सहायक होता है, रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। उनके स्रोत के आधार पर दो कार्ब्स हैं, यानी गुड कार्ब्स और बैड कार्ब्स।

अच्छी कार्ब्स वह होती हैं, जो हम प्राकृतिक भोजन और बुरे कार्ब्स जो हमें शुगर ड्रिंक्स , फलों के रस, सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, कुकीज़, आइसक्रीम, कैंडी, चॉकलेट, आदि से प्राप्त होते हैं।

तो यहाँ हम carbs के sources के बारे मे बताएंगे।

Also Read- BEGINNER के लिए ABS वर्कआउट |Best Abs Workout in Hindi

1. OATS

(66% कार्ब्स, 11% फाइबर) एक साबुत अनाज है। जई कार्ब्स, फाइबर, विटामिन, खनिज और बीटा ग्लूकेन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। यह भी blood sugar, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एथलीटों के बीच सबसे अधिक खपत भोजन है।

 

 

2. BANANAS

(23% कार्ब्स) प्रति 100 ग्राम केले में 23 ग्राम कार्ब्स होते हैं। पोटेशियम, vitB6, C, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है। केला हृदय स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।




3.SWEET POTATOES

(18-22%) प्रति 100 ग्राम शकरकंद में 20 ग्राम कार्ब्स होते हैं। ये फाइबर के साथ-साथ कार्ब्स से भी भरपूर होते हैं। यह Vit.A की कमी को रोकने में मदद करता है, blood sugar के नियमन में सुधार करता है, कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव क्षति को भी कम करता है।




4. Beet Roots

(8-10%) प्रति 100 ग्राम Beet Roots में 10 ग्राम कार्ब्स होते हैं। Beet Roots फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, Fe (आयरन) और Vit.C का अच्छा स्रोत भी हैं। यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने, बीपी कम करने, सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है।


5. BLUEBERRIES

(15%) 100 ग्राम ब्लू बेरीज में 15 ग्राम कार्ब्स होते हैं। इसमें 84% पानी होता है जो की हाइड्रेशन के लिए अच्छा होता है। जामुन दिल के स्वास्थ्य, मस्तिष्क, blood sugar नियंत्रण आदि के लिए भी अच्छा है।


 Also Read- Fat loss वर्कआउट | FAT BURN के लिए बेस्ट वर्कआउट

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms