मुंह सूखने से बचने के उपाय। इन बातो का ध्यान रखिये नहीं होंगी मुँह सूखने की दिक्कत


 

 

इस लेख में हम "मुंह सूखने से बचने के उपाय" के बारे में बात करेंगे। शुष्क मुँह को ज़ेरोस्टोमिया के नाम से भी जाना जाता है।

यह वह स्थिति है जहां लार ग्रंथियां हमारे मुंह को नम रखने के लिए पर्याप्त लार का उत्पादन करने में विफल रहती हैं। मुंह में सूखापन दवा, उम्र के प्रभाव, धूम्रपान, निर्जलीकरण, गर्म जलवायु आदि के कारण भी हो सकता है।

शुष्क मुँह वाले व्यक्ति को आमतौर पर सांसों की दुर्गंध, चेलाइटिस, मुंह में सूखापन, बार बार पानी पीने, बोलने में समस्या, गले में खराश, चिपचिपा लार महसूस होता है।


तो यहाँ हम मुंह सूखने से बचने के उपाय प्रस्तुत करते हैं


1. दवा से बचें

दवा के प्रतिकूल प्रभाव के कारण आपका मुँह मे सूखापन हों सकता है। आपकी दवा बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करे।

2. खूब पानी पिएं

निर्जलीकरण भी शुष्क मुँह का कारण बनता है इसलिए हाइड्रेट रहें और पानी पियें जिससे शुष्क मुँह से राहत मिल सके। रोजाना पानी रोजाना पानी की मात्रा 3 से 4 लीटर होनी चाहिए।

3. अपने मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें

मुंह की खराब सेहत के कारण भी मुंह सूख सकता है इसलिए अपने मौखिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

4. कैफीन और शराब से बचें

ये कारक भी मुंह सूखने का कारण बन सकते हैं जब भी कैफीन और शराब पीने के बाद मुंह में सूखापन महसूस हो तो इन पेय से बचना शुरू कर दें।

5. मुंह से सांस लेने से बचें

जब हमारे पास सांस लेने के लिए नाक है तो मुंह से सांस लेना बंद कर दें क्योंकि इससे मुंह सूख सकता है और कुछ और समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms