क्या आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, हो सकता है कि यह आपकी आंखों की वजह से हो


 

  Also read- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग : आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले व्यायाम 

आज इस लेख में हम "आपकी आंखों की समस्या के कारण सिरदर्द" के बारे में बात करेंगे। आजकल सिरदर्द सबसे आम लक्षण है जिससे लोग पीड़ित हैं, लेकिन अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाये तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्याओं को जन्म देगा।
सिरदर्द का सीधा संबंध आपकी आंखों से होता है, आंखों की कुछ समस्याओं के कारण सिरदर्द हो सकता है। दृष्टि आपकी परसेंप्शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह आपके तंत्रिका तंत्र से भी जुड़ा होता है आपकी दृष्टि मे अगर कुछ भी बदलाव आता है तो यह सीधे आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। तो यह काफी तार्किक है और सिरदर्द का कारण हो सकता है।

आंखों की कौन सी समस्या है जिससे सिरदर्द हो सकता है


1 आँख का तनाव

आंखों का तनाव सबसे आम कारणों में से एक है जो सिरदर्द से जुड़ा है। माइग्रेन की शुरुआत के लिए ये जिम्मेदार हो सकता है। आंखों में खिंचाव तब होता है जब आप लंबे समय तक दृष्टि फोकस में शामिल होकर मांसपेशियों का अत्यधिक उपयोग करते हैं, जिससे सिरदर्द और आंखों में दर्द का खतरा भी विकसित होता है

2. ओकुलर माइग्रेन

ओकुलर माइग्रेन सिरदर्द में सबसे खराब श्रेणी है। यह गंभीर दर्द और स्थायी दृष्टि नुकसान का कारण बन सकता है अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो। ऑक्युलर माइग्रेन में आप महसूस कर सकते हैं, ब्लाइंड स्पॉट, चमकती लाईट , रुक-रुक कर तेज दर्द। अगर तुम्हे इनमे से कोई भी लक्षण लग रहे है तो ऑप्टोमेट्रिस्ट और नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा अपने आँखों कि जांच करवाये और बिलकुल भी देरी ना करे।

3. दृष्टि समस्या

दृष्टि में परिवर्तन भी सिरदर्द का कारण बनता है क्योंकि एक व्यक्ति जो देखने की कोशिश कर रहा है, किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करता है, जिससे उसकी मास्पेंसियो पर जोर पड़ता है जो सिरदर्द की शुरुआत कर सकते हैं।

यहाँ कुछ दृष्टि समस्याएँ हैं

a) निकट दृष्टि दोष
b) दीर्घदृष्टि
c) अस्तिमेटिस्म
d) प्रेसबायोपिया

4. ग्लूकोमा

यह आंख की स्थिति है जिसमें, आंख में इंट्राओकुलर दबाव में वृद्धि का कारण बनता है जिससे ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचता है और सर दर्द का कारण बनता है

5. 6 महीने से अधिक समय तक चश्मे का उपयोग करना


अगर आप चश्मा लगाते हैं या 6 महीने से ज़्यदा हो चुके हैं तो ये एक बहुत बड़ा कारण हो सकता सिरदर्द का। विशेष रूप से अगर आपकी उम्र २० साल से कम है तब  आपको हर 6 महीने मैं आँखों की जांच करवानी चाहिए।

6. लंबे समय तक डिजिटल गैजेट का उपयोग करना

दसरा सबसे बड़ा कारण है लम्बे टाइम तक डिजिटल गैजेट्स का यूज करना, आज कल सारा काम ऑनलाइन हो गया है,बच्चों के क्लासेज से लेकर आपकी जॉब तक, सब वर्क फ्रॉम होम चल रहा है, जिस के वजह से आपको डिजिटल गैजेट्स का इस्तेमाल करना करना पड़ा है डिजिटल गैजेट्स से हानिकारक ब्लू लाइट निकलती है जो आंखें मे जलन या सूखापन का कारण बनती है, जिससे सिरदर्द शुरू हो जाता है।

7. कम ब्लिंकिंग दर

जब आप कोई काम कर रहे होते हैं या कोई फिल्म/सीरियल देख रहे होते हैं तो उस समय आपकी पलके बहुत कम झपकती हैं, जिसके कारण से आँखों मे सूखापन होता है या दबाव उत्पन्न होता है जिसके कारण सर दर्द हो सकता है।

 Also read- कोरोना महामारी के बीच इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय : घरेलू उपचार द्वारा अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करें

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms