शरीर का वजन प्रकृतिक तरीके से कैसे बढ़ाये | How to gain body weight naturally

 


 

वजन काम होने से स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। दैनिक आधार पर 300-500 कैलोरी अधिक उपभोग करना आमतौर पर स्थिर वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है। अधिक तेजी से वजन बढ़ने के लिए, एक व्यक्ति को प्रति दिन 1,000 कैलोरी तक का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

यहां तेजी से वजन बढ़ाने के 5 आसान तरीके हैं-


1. एक दिन में 4 से 6 भोजन-


एक दिन में कम से कम तीन बार भोजन खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ाना आसान हो सकता है। भोजन के बीच स्नैकिंग भी आहार में कैलोरी की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकता है।



2. स्मूदी पीना


छोटी भूख वाले लोग एक बड़े भोजन की तुलना में अधिक कैलोरी शेक या स्मूदी पी सकते हैं। ये पोषक तत्व भारी मात्रा मे कैलोरी प्रदान करते हैं जो वजन बढ़ाने मे मदद करता है।



3. दूध पिएं

पूर्ण वसा वाले दूध को प्राथमिकता दें और एक दिन में कम से कम एक पूर्ण दूध का ग्लास पिंये।

Also Read - कैसे बढ़ते हुए मुंहासे को प्राकृतिक रूप से रोके? | How to prevent pimples naturally

4. एक संपूर्ण नींद और योग


यह एक समकालीन कहावत नहीं, बल्कि एक बहुत पुरानी भी है, कि अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य न केवल स्वस्थ, स्वादिष्ट भोजन में है, बल्कि भरपूर नींद में भी है। नींद न केवल आपकी मानसिक भलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, बल्कि वैज्ञानिक रूप से पाचन और समग्र चयापचय प्रक्रिया में सहायक कारक भी साबित हुई है। इसी तरह, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना भी तनाव को कम करने के साथ-साथ आपकी नींद के पैटर्न को स्थिर करता है और आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। ये सभी कारक अंततः एक शांत, शांत दिमाग में परिणत होते हैं और किसी भी अनावश्यक वजन घटाने को रोकते हैं, भूख में सुधार करते हैं और परोक्ष रूप से वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं।



Also Read -   झड़ते हुए बालों को naturally कैसे रोके | How to prevent Hairfall naturally 

5. चावल, लाल मांस

लगभग 200 ग्राम चावल का एक कटोरा, कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत बनाता है और इसे आहार में भी शामिल किया जाना चाहिए। इसी तरह रेड मीट के सेवन से मांसपेशियों में कसावट आती है। यहाँ केवल एक ही बात याद रखना चाहिए कि वजन बढ़ना केवल स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से होना चाहिए न कि फ़ास्ट फ़ूड खाने से।



 Also Read- इन पांच तरीको को अपनाने से होंगी आपकी जाँघ (THIGHS) मजबूत

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms