मास गेनर लेने के दुष्प्रभाव। Side effects of Mass Gainer


 

 

इस लेख में हम आपको "मास गेनर साइड इफेक्ट्स" के बारे में बताएंगे। आजकल अधिकांश लोग शुरुआत मे वजन बढ़ाने के लिए मास गेनर के साथ जाते हैं लेकिन इसका अनुचित तरीके से उपयोग करते हैं, जो उनके सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
यहां तक ​​कि mass gainer  में कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा अधिक होती है लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए खराब है।

* और आपको इस बात से भी अवगत होना चाहिए कि आज कल बाजार मे नकली प्रोडक्ट काफ़ी है जो कि ओरिजनल से काफ़ी मिलते है जिनके उपयोग करने से आपको काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यहां हम मास गेनर के साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करते हैं-

 Also Read- मास गेनर बनाम व्हे प्रोटीन: कौन है सबसे अच्छा है "मास गेनर या व्हे प्रोटीन" 

1. यह आपके लिवर को प्रभावित कर सकता है


यदि आप अनुचित तरीके से mass gainer का सेवन कर रहे हैं, तो वे यकृत की समस्या के उच्च जोखिम में हैं। लीवर की समस्याओं से बचने के लिए आपको मास गेनर के गलत तरीके का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। अपने स्वास्थ्य और इच्छित लक्ष्य के अनुसार इसका उपयोग करें।

2. Unhealthy Weight gain


मास गेन के अत्यधिक सेवन से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ेगा। वजन से वसा जमाव हो सकता है और वसा आपके स्वस्थ जीवन में बाधा डाल सकती है और अवांछित समस्या का कारण बन सकती है।

3. यह आपकी किडनी को प्रभावित कर सकता है


जैसा कि हम जानते हैं कि मास गेनर में अच्छी मात्रा में कार्ब्स और फैट होता है, और किडनी आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए जब आप एक ही दिन में अधिक मास गेनर का सेवन करते हैं तो यह आपके किडनी को प्रभावित कर सकता है और किडनी स्टोन का कारण बन सकता है।

4. दस्त या जी मचलना

कभी-कभी वजन बढ़ाने वाले कण पेट में रह जाते हैं और अघुलनशील रह जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मतली और दस्त हो सकते हैं और आप अन्य लक्षण भी महशूश कर सकते हैं।


 Also Read- आँखों कि रौशनी को बढ़ाने के लिए इन फ़ूड्स का सेवन करें।

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms