आँखों कि रौशनी को बढ़ाने के लिए इन फ़ूड्स का सेवन करें।


 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि "आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं"।
नेत्र दृष्टि सीधे आपके भोजन से जुड़ी होती है और यह सीधे आपकी आंख को भी प्रभावित करती है। जैसे कि यदि आप बहुत अधिक चीनी खाते हैं तो डायबिटिक रेटिनोपैथी होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए अपने भोजन के बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है।

अब यहां हम उन खाद्य पदार्थों की सूची प्रस्तुत करते हैं जो आपकी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं और आपकी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।

 Also Read- बाल उगाने के घरेलू उपचार : बालों के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

1. पत्तेदार साग सब्जियां

क्या आप जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरी होती हैं जो कैरोटेनॉइड (रंग देने वाला वर्णक) है। दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।
पालक, काले और कोलार्ड

2. अंडा

अंडे में ल्यूटिन और विटामिन ए होता है जो रतौंधी और इत्यादि से बचाने में मदद करता है।

3. खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाने जाते हैं जो फ्री रेडिकल से सुरक्षा देते हैं और मोतियाबिंद होने की संभावना को कम करते हैं। विटामिन सी कॉर्निया में कोलेजन फाइबर बनाने और बनाए रखने में मदद करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है

Also read- मास गेनर लेने के दुष्प्रभाव। Side effects of Mass Gainer

4. मेवे

नट्स में ओमेगा 3 और विटामिन ई होता है, एंटीऑक्सिडेंट जो मुक्त कणों को मारता है और मोतियाबिंद और एआरएमडी (ऐज रिलेटेड मक्युलर डिजनरेशन) होने की संभावना को कम करता है।
बादाम, अखरोट, पाइन नट्स, हेज़लनट्

5. मछली

मछली ओमेगा 3 और फैटी एसिड से भरी हुई होती है। कई अध्ययनों में पाया गया कि ओमेगा 3, फैटी एसिड आपको आंखों को आईज और मैक्यूलर डीजनरेशन से बचाने में मदद कर सकता है।

Also read- ऑयली त्वचा के घरेलू उपचार: ऑयली त्वचा से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम घरेलू उपचार 

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms