बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएँ : COVID19 के बीच बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ

boost children immunity, children's immunity, toddler immunity

 Also read- फ़ूड जो प्रतिरक्षा (immunity)को बढ़ाने में मदद करता है।

इस लेख में हम बात करेंगे "बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं", जैसा कि हम जानते हैं कि वयस्कों की तुलना में बच्चों में प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर होती है, इसलिए उन्हें महामारी के बीच बहुत अधिक देखभाल और सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है क्योंकि कम प्रतिरक्षा के कारण बार-बार बुखार, पाचन समस्या, सामान्य सर्दी, एलर्जी हो सकती है जो उनकी लम्बाई और विकास को प्रभावित कर सकती है।

तो यहाँ हम बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव प्रस्तुत करते हैं


1. हरी सब्जियां और फल परोसें

अपने बच्चे में हरी सब्जियां और फल खाने की आदत डालें, क्योंकि फलों और सब्जियों में विटामिन  सी, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते है, जो इम्युनिटी में मदद करते हैं।

2. स्तनपान

नवजात शिशु में बेहतर प्रतिरक्षा का एकमात्र स्रोत स्तनपान ही है। मां के दूध में कोलोस्ट्रम होता है जो बच्चों में इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जिन शिशुओं ने कम से कम छह महीने या उससे अधिक समय तक स्तनपान किया, उनमें बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली है।

3. उचित नींद

बच्चे को बिना किसी गड़बड़ी के 10-14 घंटे की उचित नींद लेना जरूरी है। उचित नींद बच्चे को ऊर्जा और ताजगी देती है।

4. अपने बच्चे को हल्के फुल्के शारीरिक कार्यों में शामिल करें

शारीरिक कार्य या व्यायाम सभी आयु वर्ग के लिए फायदेमंद या महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे के साथ खेलें चाहे वह इनडोर हो या आउटडोर। यह बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है।

5. अच्छा पाचन

आंत स्वास्थ्य का सीधा संबंध प्रतिरक्षा से है। अच्छे पाचन या रोग प्रतिरोधक क्षमता की दृष्टि से प्रोबायोटिक भोजन सर्वोत्तम है। यह बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

Also Read-  प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा शक्ति(Immunity) को कैसे बढ़ाये। Boost Your Immunity Naturally

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms