फ़ूड जो प्रतिरक्षा (immunity)को बढ़ाने में मदद करता है।



आज के समय मे हमसब किसी भी तरह से अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं और यह देख के अच्छा लगता हैं कि लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत चिंतित हैं और अच्छे आहार का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं। हम सभी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए प्राकृतिक तरीका अपनाना चाहते हैं, इसलिए यहां हम इस लेख के द्वारा आपकी समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, इसे आखिरी तक पढ़ें।

तो यहाँ कुछ फ़ूड / veggies की सूची दी गयी है जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने मे मददगार साबित होंगी।

Also Read - Get Fit at Home by Resistance band | Best Resistance Band for workout Under 1000rupees

1- CITRUS FRUITS


Citrus फल Vit.C का समृद्ध स्रोत है जो इम्युनिटी बूस्टर का मुख्य कारक है। और फोलेट और पोटेशियम का भी अच्छा कारक है। Vit.C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को free radicals से बचाता है। और यह ध्यान रखें कि मानव शरीर Vit.C का उत्पादन या भंडारण नहीं करता है, इसलिए हमें बेहतर स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के लिए दैनिक आधारों पर इसकी आवश्यकता है। तो यहाँ कुछ खट्टे फल हैं-
a) - नींबू
b) - lime
ग) - संतरे
डी) - अंगूर



2- GARLIC

रसोई की बहुत ही सामान्य सामग्री और अधिकांश उपचार में इसका उपयोग किया जाता है। लहसुन कैलोरी की मात्रा में नहीं बल्कि Vit.C, Vit.B6 और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि रोजाना लहसुन के सेवन से सर्दी होने की संभावना 60% तक कम हो सकती है। यह हृदय रोग के लिए भी अच्छा है।


Also Read- Dance वजन कम करने में कैसे लाभ देता है| Dance के लाभ

3- अदरक GINGER


अदरक का उपयोग अक्सर सर्दी के इलाज के लिए और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यह inflammation को कम करने में मदद कर सकता है। यह nausea को दूर करने में मदद करता है, भूख को ठीक करने में मदद करता है।


Also Read Beginners के लिए वर्कआउट जो घर पे आसानी से कर सकते है।

4- SPINACH


यह vit.C, Vit.A, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें बहुत से nutrition पाए जाते है खासकर जब ये ताजा, frozen  हुए या उबले होते है। यह कैंसर के खतरे को कम कर सकता है, रक्तचाप के स्तर को नियमित करने में मदद करता है, अस्थमा के इलाज में मदद करता है।



5- TURMERIC


हल्दी हालांकि आयुर्वेद चिकित्सा में लंबे समय तक प्रयोग की जाती रही है। भारत में मसाले के रूप में हल्दी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसे अक्सर गर्म पेय (दूध) में "हल्दी दूध" के रूप में जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक एंटी-इन्फेलामेटरी, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।



6- GREEN TEA


इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल्स होते हैं। यह प्रतिरक्षा को बूस्ट करने में मदद करता है।



7- BROCCOLI


इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है, और मैग्नीशियम और कैल्शियम, Vit.C, एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है, रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है। ब्रोकोली कॉमन कोल्ड और फ्लू की परेशानी को कम करती है। इसमें यौगिक Sulforaphane भी होता है, जो स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबा देता है।


 

Post a Comment

0 Comments

Popular Post

Big Forearm : 5 best exercise for forearms